Call: +91-94160-66613 Call: +91-96717-95565
Working Hours: 9:00AM - 5:00PM
Email us: [email protected]
Tour-Photos-of-JCDIBM-College-(1)

JCD IBM’s team of students returned after an educational tour

शैक्षणिक भ्रमण कर लौटा जेसीडी आईबीएम के विद्यार्थियों का दल
भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने मनाली की सांस्कृतिक विरासत, मनोरंजन के साथ-साथ औद्योगिक जानकारी भी हासिल की

सिरसा 18 मॉर्च, 2021: जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित आईबीएम कॉलेज के बीबीए तथा एमबीए के विद्यार्थियों का एक दल विगत दिवस पांच दिवसीय मनाली का शैक्षणिक भ्रमण करके अन्य ऐतिहासिक एवं रमणीक स्थानों का शैक्षणिक भ्रमण करके लौटा। इस दल का नेतृत्व आईबीएम कॉलेज के प्राध्यापकों द्वारा किया गया था। इस भ्रमण का आयोजन प्रबंधन के विद्यार्थियों को इन दार्शनिक स्थानों की संस्कृति का अनुभव करवाना तथा इनसे सम्बन्धित ऐतिहासिक जानकारियां व शिक्षा से हटकर ज्ञान प्रदान करने हेतु किया गया था।

इस भ्रमण से वापिस लौटे विद्यार्थियों ने बताया कि उन्होंने इन स्थानों की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और विपणन रणनीतियों को बेहतर ढंग से जाना, वहीं उन्होंने विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों व स्थानीय व्यापारियों से बातचीत की और विविध उत्पादों और विपणन प्रधाओं के बारे में भी जानकारी हासिल की। इस मौके पर विद्यार्थियों ने मनाली की बहुचर्चित नामधारी शॉल इण्डस्ट्रीज में शॉल बनाने की प्रक्रिया एवं विभिन्न मार्केट मेंं उसकी बेचने की कला की जानकारी हासिल की। वहीं विद्यार्थियों ने मनाली में स्थित प्राचीन हिडिम्बा देवी मंदिर, वानविहार, मॉल रोड, क्लब हाऊस इत्यादि स्थानों का भ्रमण किया तथा कुल्लू में विद्यार्थियों द्वारा ट्रेकिंग व स्नोफाल का आनंद लिया गया। इस भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने जहां खूब मनोरंजन किया वहीं भिन्न-भिन्न औद्योगिक इकाइयों की प्रक्रियाओं से सम्बन्धित व्यावहारिक अनुभव एवं मार्केटिंग से सम्बन्धित जानकारी भी हासिल की।

जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा ने विद्यार्थियों को इस भ्रमण से लौटने पर अपना आशीर्वाद प्रदान करते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य विद्यार्थियों को एक सीमित सीमा में न बांधकर उन्हें व्यावहारिक एवं स्वयं के अनुभव द्वारा ज्ञान प्रदान करना भी है ताकि वे केवल शिक्षा ही नहीं अपितु अपना सर्वांगीण विकास कर पाएं इसीलिए ऐसे आयोजन उन्हें काफी सहयोग प्रदान करते हैं। डॉ. शर्मा ने कहा कि हम निकट भविष्य में केवल राष्ट्रीय ही नहीं अपितु अपने विद्यार्थियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय भ्रमणों का आयोजन करवाकर उन्हें देश ही नहीं विदेशों की संस्कृति एवं उनके रहन-सहन के बारे में जानकारी प्रदान करवाएंगे ताकि वह अपनी शिक्षा को ओर अधिक बेहतर बना सकें और कामयाबी हासिल कर पाएं।
इस अवसर पर जेसीडी आईबीएम कॉलेज के प्राचार्य डॉ. कुलदीप सिंह ने कहा कि कॉलेज समय-समय पर ऐसे शैक्षणिक भ्रमणों का आयोजन करवाता रहता है क्योंकि इस प्रकार के भ्रमण से विद्यार्थियों को शैक्षणिक, मानसिक एवं स्वयं के परीक्षण द्वारा ज्ञान की प्राप्ति होती है, जो कि स्थाई ज्ञान होता है। इस भ्रमण के आयोजन के लिए उन्होंने प्रबंधन समिति का आभार व्यक्त करते हुए विद्यार्थियों द्वारा अनुशासन में रहकर इसे सफल बनाने के साथ-साथ आयोजक अध्यापकों को भी बधाई दी।

No Comments
Post a Comment
Name
E-mail
Website

JCDV Quiz