Call: +91-70825-50582 Call: +91-88180-19372
Working Hours: 9:00AM - 5:00PM
Email us: [email protected]
stress management (4)

Workshop on stress management

जेसीडी इंस्टीट्यूट आफ बिजनेस मैनेजमेंट में तनाव को दूर करने के लिए एक वर्कशॉप का आयोजन।
खेलकूद मानसिक तनाव को दूर करने का है एक अच्छा साधन : डॉ. ढींडसा

सिरसा 18 अगस्त 2023: जेसीडी विद्यापीठ में स्थित इंस्टीट्यूट आफ बिजनेस मैनेजमेंट में तनाव को दूर करने के लिए एक वर्कशॉप का आयोजन बीबीए तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों के द्वारा किया गया। जिसमें कि कैरम बोर्ड, शतरंज, पब्जी एवं लूडो को शामिल किया गया ।इसमें विद्यार्थियों ने खूब आनंद लिया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक एवं अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक प्रोफेसर डॉ कुलदीप सिंह ढींडसा थे तथा अध्यक्षता कॉलेज की प्राचार्या डॉक्टर हरलीन कौर द्वारा की गई।

प्रोफ़ेसर डॉ कुलदीप सिंह ढींडसा ने कहा कि खेलकूद मानसिक तनाव को दूर करने एक अच्छा साधन हैं । यानी खेलने से आपको तनाव के साथ-साथ कई बीमारियों से मुक्ति भी मिलती है। जो लोग नियमित रूप से खेलों में शामिल होते हैं। उनमें चिंता और अवसाद के लक्षणों का अनुभव कम होता है। डॉक्टर ढींडसा ने कहा कि खेलकर से पुष्ट और स्फूर्तिमय शरीर ही मन को स्वस्थ बनाता है। खेलकूद मानव मन को प्रसन्न और उत्साहित बनाए रखते हैं। खेलों से नियम पालन के स्वभाव का विकास होता है और मन एकाग्र होता है। खेल में भाग लेने से खिलाड़ियों में सहिष्णुता,धैर्य और साहस का विकास होता है तथा सामूहिक सद्भाव और भाईचारे की भावना बढ़ती है।

डॉक्टर ढींडसा ने कहा कि लूडो, चेस और कैरम खेलने से याददाश्त भी तेज होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन तीनों ही खेल में आप अपने सामने वाले खिलाड़ी को हराने की कोशिश में लगे रहते हैं। जिससे याद करने की क्षमता बढ़ती है। लूडो, चेस और कैरम तीनों ही खेल फैसला लेना सिखाते हैं। इनके माध्यम से विद्यार्थियों के बीच टीमवर्क सहयोग और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना को मजबूती मिली।

कॉलेज प्राचार्या डॉक्टर हरलीन कौर ने तनाव के बारे में बताते हुए कहा कि आज के दौर में प्रत्येक व्यक्ति तनाव से ग्रस्त है जिसकी वजह से उसकी कार्यशैली पर प्रभाव पड़ता है ।उन्होंने तनाव को दूर करने के लिए अनेक उपायों को बताते हुए कहा कि तनाव को दूर करने के लिए डाइट में विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करना चाहिए। सभी खट्टे फल विटामिन सी का बेस्ट स्रोत होते हैं जो तनाव को दूर करने में असरदार साबित होते हैं। अगर आप हर वक्त तनाव में रहते हैं तो उसे दूर करने के लिए डाइट में अंगूर, स्ट्रॉबेरी, संतरा, नींबू,स्ट्रॉबेरी, केला, अमरूद जैसे फलों का सेवन करना चाहिए ।

इस दौरान शतरंज में लवप्रीत सिंह ने प्रथम स्थान हासिल किया ।कैरम बोर्ड में वरुण ने प्रथम स्थान हासिल किया। लूडो में योगिता ने प्रथम स्थान हासिल किया वहीं पब्जी में मोहित कुमार और अर्जुन कुमार प्रथम रहे। विद्यार्थियों में अपनी जीत को लेकर बहुत ही उत्साह देखने को मिला । इसी तरह कॉलेज में विद्यार्थियों के लिए नई-नई गतिविधियों का आयोजन भविष्य में भी होता रहेगा। इस अवसर पर कॉलेज के सभी स्टाफ सदस्य गण के इलावा कॉलेज के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

×

 

Hello!

Click one of our contacts below to chat on WhatsApp

× How can I help you?
JCDV Quiz