Call: +91-70825-50582 Call: +91-88180-19372
Working Hours: 9:00AM - 5:00PM
Email us: [email protected]

Ending of Inter School Competitions – JCD Vidyapeeth, Sirsa

जेसीडी विद्यापीठ में तीन दिवसीय अंत:विद्यालय प्रतियोगिताओं का आयोजन
विद्यार्थी निर्धारित करें अपना उद्देश्य एवं लक्ष्य : डॉ.यज्ञदत्त वर्मा

जेसीडी विद्यापीठ प्रांगण में स्कूली विद्यार्थियों को एक बेहतर मंच प्रदान करते हुए तीन दिवसीय खेलकूद एवं साहित्यिक प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया गया, जिसका वीरवार को विधिवत् समापन किया गया। इस कार्यक्रम में सिरसा जिला शिक्षा अधिकारी डॉ.यज्ञदत्त वर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। वहीं इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला एवं शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक द्वारा की गई। इस कार्यक्रम में सभी कॉलेजों के प्राचार्यगणों की मौजूदगी में मुख्यातिथि एवं अन्य अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। कार्यक्रम के समन्वयक एवं शिक्षण महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.जयप्रकाश ने सर्वप्रथम आए हुए सभी अतिथियों का स्वागत किया एवं इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि इस प्रतियोगिता में सिरसा जिला के 20 से अधिक स्कूलों की टीमों ने हिस्सा लेकर अपना दमखम दिखाया। इस प्रतियोगिता में खेलों में बॉस्केटबाल, फुटबाल, क्रिकेट एवं बॉलीवाल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, वहीं साहित्यिक प्रतियोगिताओं में प्रश्रोत्तरी, भाषण व वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया।

इस अवसर पर अतिथियों एवं विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों व प्राचार्यों, प्रधानाध्यापकों तथा स्कूल प्रतिनिधियों का आभार प्रकट करते हुए डॉ.आर.आर.मलिक ने कहा कि जेसीडी विद्यापीठ को स्थापित करने का एक ही उद्देश्य था कि सिरसा जैसे शिक्षा में पिछड़े हुए जिलावासियों को बेहतरीन शिक्षा प्रदान करवाई जा सके तथा इसी उद्देश्य के तहत हम कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीणांचल में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर तथा प्रतिभाशाली विद्यार्थी को विद्यापीठ अपने स्तर पर नि:शुल्क कोचिंग प्रदान करके बेहतर विकल्प प्रदान करने का कार्य करेगी। डॉ.मलिक ने कहा कि हम सदैव हमारे विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास करने में पूर्ण सहयोग प्रदान करते हैं तथा इस आयोजन का हमारा उद्देश्य स्कूली विद्यार्थियों को एक बेहतर संस्थान में आकर यहां की शिक्षा की गुणवत्ता को जांचने-परखने का अवसर प्रदान करना है ताकि वह आगे चलकर अपने ही जिला में एक बेहतर संस्थान में शिक्षा हासिल कर पाएं। उन्होंने इन प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए अपनी शुभकामनाएं एवं आशीर्वाद प्रदान किया।

बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में डॉ.यज्ञदत्त वर्मा ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रतियोगिता में विजयी होने से ज्यादा उसमें हिस्सा लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करना अधिक मायने रखता है। उन्होंने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को अपनी रूचि के अनुसार ही लक्ष्य का निर्धारण करके उसे पाने के लिए जी-जान से मेहनत करनी चाहिए ताकि वह उसमें सफल हो सके। उन्होंने सिरसा जिला के स्कूली विद्यार्थियों को एक बेहतर एवं सशक्त मंच प्रदान करने के लिए जेसीडी विद्यापीठ के चेयरमैन, प्रबंधन समन्वयक, शैक्षणिक निदेशक के अलावा अन्य अधिकारियों का आभार प्रकट करते हुए यह आश्वासन प्रदान किया कि भविष्य में होने वाली ऐसी प्रतियोगिताओं हेतु अधिक से अधिक संख्या में विद्यार्थी अपनी भागीदारी इसमें सुनिश्चित करेंगे ताकि उनका बेहतर विकास हो सके। डॉ.वर्मा ने सभी स्कूली विद्यार्थियों को जेसीडी विद्यापीठ में व्याप्त मूलभूत सुविधाओं एवं बेहतर शिक्षण का लाभ अपने ही जिला में प्राप्त करने के लिए आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जेसीडी में एक ही छत के नीचे अनेक संस्थानों में विभिन्न कोर्सों के करके आप जहां आर्थिक रूप से सक्षम हो सकते हैं वहीं आपको एक बेहतर संस्थान में शिक्षा का अवसर अवश्य लेना चाहिए।

वहीं इन प्रतियोगिताओं के समापन अवसर पर सभी विद्यार्थियों की प्रतिभाओं को ध्यान में रखते हुए निर्णायक मण्डल द्वारा खेलकूद प्रतियोगिताओं में बॉस्केटबाल महिला में राजेन्द्रा पब्लिक स्कूल की टीम ने प्रथम तथा जीडी गोयनका स्कूल की टीम द्वितीय स्थान पर रहीं, वहीं पुरूषों के मुकाबले में डीएवी पब्लिक स्कूल प्रथम तथा सतलुज पब्लिक स्कूल द्वितीय स्थान पर रहा। महिलाओं के फुटबाल मुकाबले में अकाल अकादमी मानसा ने प्रथम व द सिरसा स्कूल ने द्वितीय तथा पुरूषों के मुकाबले में केवीए नं.1 ने प्रथम तथा अकाल अकादमी कालांवाली ने द्वितीय स्थान पाया। उधर क्रिकेट प्रतियोगिता में स्वामी विवेकानंद सी.सै. स्कूल की टीम प्रथम तथा महाराजा अग्रसैन गल्र्ज सी.सै. स्कूल की टीम ने द्वितीय स्थान पाया। वहीं बॉलीवाल प्रतियोगिता में केवीए नं.1 की टीम ने प्रथम तथा सतलुज पब्लिक स्कूल की टीम ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

वहीं साहित्यिक प्रतियोगिताओं में प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता में केवीए नं1 की टीम ने प्रथम तथा स्वामी विवेकानंद सी.सै. की टीमों ने द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया। वाद-विवाद प्रतियोगिता में राजेन्द्रा पब्लिक स्कूल की टीम ने प्रथम, जीआरजी नैशनल गल्र्ज सी.सै. स्कूल की टीम ने द्वितीय तथा नचिकेतन पब्लिक स्कूल की टीम ने तृतीय स्थान पर कब्जा जमाया। वहीं भाषण प्रतियोगिता में सतलुज पब्लिक स्कूल की टीम ने प्रथम, नचिकेतन स्कूल की टीम ने द्वितीय तथा द सिरसा स्कूल की टीम ने तृतीय स्थान हासिल किया। इन सभी खेलकूद प्रतियोगिताओं में ओवरऑल स्पोर्ट्स ट्राफी के विजेता एयरफोर्स स्थित केन्द्रीय विद्यालय नंबर 1 के विद्यार्थी रहे वहीं साहित्यिक प्रतियोगिताओं में स्वामी विवेकानंद सी. सै. स्कूल की टीम ने बाजी मारी तथा ओवरऑल ट्राफी पर कब्जा जमाया। कार्यक्रम के अंत में मुख्यातिथि एवं अन्य ने विजेताओं को पुरस्कार प्रदान करके सम्मानित किया।

×

 

Hello!

Click one of our contacts below to chat on WhatsApp

× How can I help you?
JCDV Quiz